10 दिन में टाइपिंग स्पीड कैसे बढ़ाये | Typing Speed Kaise Badhaye 100% Working

Typing Speed Kaise Badhaye : आप अगर अपने मोबाइल या लैपटॉप पर अपनी टाइपिंग स्पीड को बढ़ाने का प्रयास कर रहे है तो सबसे पहली बात यह हैं कि आप दोनो जगह अपनी टाइपिंग स्पीड को एक ही प्रोसेस को फॉलो करके नही बढ़ा सकते है। लैपटॉप में टाइपिंग करना और मोबाइल में टाइपिंग करना दोनो ही काफी अलग है। अगर आप भी अपने Typing Speed को बढ़ाने का प्रयास कर रहे हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए सहायक साबित हो सकता है। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको कंप्यूटर में टाइपिंग स्पीड कैसे बढ़ाये (typing speed kaise badhaye) के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करने का प्रयास करेंगे।

टाइपिंग स्पीड बढ़ाने की जरूरत क्यों है ?

Typing Speed Kaise Badhaye
Typing Speed Kaise Badhaye

अगर आप किसी ऐसे प्रोफाइल के लिए जॉब कर रहे है या ढूंढ रहे है जहां पर आपको रोजाना 5 हजार से भी अधिक वर्ड टाइप करते है तो उन प्रोफाइल के लिए आपकी टाइपिंग स्पीड का अच्छा होना बेहद जरूरी होता है। मान लीजिए आप किसी के लिए कंटेंट राइटर के तौर पर ही काम कर रहे है तो आपको अपने क्लाइंट को अपना काम समय रहते देना होता है। ऐसी स्थिति में अगर आपकी टाइपिंग स्पीड अच्छी नहीं होगी तो आपके लिए समय रहते काम करना काफी कठिन हो जाएगा।

Read Also: WhatsApp GB के फायदे व नुकसान क्या हैं

5 बेस्ट टाइपिंग स्पीड बढ़ाने के तरीके – Typing Speed Kaise Badhaye

हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे। जिसके द्वारा आप अपनी टाइपिंग स्पीड को बढ़ा सकते है,

  • कीबोर्ड को याद करे

आप अगर अपनी टाइपिंग स्पीड को बढ़ाना चाहते है तो आपको सबसे पहले मोबाइल और लैपटॉप के कीबोर्ड को याद करना होगा। आपके लिए यह चीज आसान है कि मोबाइल और लैपटॉप में कीबोर्ड का सीक्वेंस एक ही समान होता हैं। आप अगर अपने कीबोर्ड को याद कर लेते है तो आपको कुछ भी टाइपिंग करने के लिए बार बार कीबोर्ड की तरफ नही देखना होगा। आप मोबाइल या लैपटॉप की स्क्रीन पर देख कर भी अपनी टाइपिंग स्पीड को बढ़ा (yping speed kaise badhaye) पाने में सफल हो जाएंगे।

  • ASDF और JKL पर अपना हाथ रखे

अगर आप कभी टाइपिंग स्पीड को बढ़ाने के लिए कोचिंग की तरफ गए होंगे। तो ऐसी जगह पर आपको यह ट्रिक बताई जाती है कि आपको अपना लेफ्ट हाथ asdf के कीवर्ड पर रखना चहिए। वही राइट हैंड की बात करे तो यह हाथ आपका JKL पर होना चाहिए। ऐसा बोला जाता है कि जब आप उन 7 अल्फाबेट का ध्यान रखते है तो आपके लिए बचे हुए कीबोर्ड में अन्य Alphabet को ढूंढना आसान हो जाता है।

Read Also: सबसे अच्छा यूपीआई पेमेंट मोबाइल एप्प कोनसा है?

  • प्रैक्टिस करते रहे

आप अगर रोजाना एक से दो घंटा रोज कीबोर्ड या मोबाइल के कीपैड पर टाइपिंग करते है तो इससे आपकी टाइपिंग स्पीड समय के साथ खुद अच्छी होती चली जाती है। हम आपको यही सुझाव देंगे कि अगर आप अपनी टाइपिंग स्पीड को बढ़ाना चाहते है (typing speed kaise badhaye) तो आपको निरंतर प्रैक्टिस करनी होगी।

  • टाइपिंग वेबसाइट का इस्तेमाल करे

अगर आप अपने लैपटॉप में या मोबाइल में टाइपिंग स्पीड को बढ़ाना चाहते है (typing speed kaise badhaye) तो आप गूगल पर मौजूद कई सारे वेबसाइट पर जाकर टाइपिंग टेस्ट दे सकते है। यह टाइपिंग टेस्ट आपके टाइपिंग स्पीड और अपने गलतियों को कम करने में काफ कारगर माना जाता है। आप चाहे तो आप www.typingmaster.com , www.typing.com, www.typingclub.com का इस्तेमाल कर सकते है।

  • सीधा कमर करके बैठे

इस तरीके का कोई प्रूफ नही है कि ऐसा करने से Typing speed बढ़ती ही हैं। ऐसा देखा गया है कि जब आप लेट पर टाइपिंग करते है तो ऐसे में आपकी टाइपिंग स्पीड खासकर गिर जाती है। वही जब आप किसी भी जगह पर कुर्सी पर बैठ कर टाइपिंग करते है तो थे आपके स्पीड को काफी हद तक बढ़ा देता है।

आपकी टाइपिंग स्पीड कितनी होनी चाहिए? – Typing Speeds Kitni Honi Chahiye

आप अगर इंग्लिश और हिंदी दोनो भाषा की टाइपिंग स्पीड को जानना चाहते है तो आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि अधिकतर लोगो की इंग्लिश की टाइपिंग स्पीड 40 wpm से अधिक होती है। वही अगर हिंदी की टाइपिंग स्पीड की बात करे तो आपकी टाइपिंग 30 wpm से अधिक होना काफी अच्छा माना जाता है। आपको इस बात का भी ध्यान रखना है कि केवल आपकी टाइपिंग स्पीड ही तेज नही होनी चाहिए बल्कि आपकी टाइपिंग में कम से कम गलती होनी चाहिए।

Read Also: Hero Electric एजेंसी कैसे ले 2023 में

F.A.Q.

निस्कर्ष

आज हमने इस आर्टिकल के माध्यम से Typing Speed kaise Badhaye और उससे संबंधित विषय के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करने का प्रयास किया है। उम्मीद है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर ऐसा है तो आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तो और सहपाठी के साथ भी शेयर कर सकते है। वही अगर आपके मन में इस विषय से संबंधित कोई सवाल आता है तो आप हमसे संपर्क कर सकते है।

टाइपिंग स्पीड बढ़ाने के लिए क्या करे?

अगर आप अपनी टाइपिंग स्पीड को बढ़ाना चाहते (typing speed kaise badhaye) है तो आपको कम से कम अपने कीबोर्ड पर ध्यान देना होगा। अपने हाथो को मिडल रॉ में रखना होगा। जिसे आप पूरे कीबोर्ड को कम समय में अच्छे से मैनेज कर सके। आपको यह भी प्रयास करना चाहिए कि आपको लेट कर टाइपिंग करने से बचना चाहिए। अगर आप आई इन सब बातो का ध्यान रखते है तो आप अपनी टाइपिंग स्पीड को बढ़ा सकते है।

क्या 40 WPM एक अच्छी टाइपिंग स्पीड है?

जी हा, चाहे तो आप इंग्लिश में 40 WPM की टाइपिंग स्पीड प्राप्त करे या फिर हिंदी में। दोनो ही भाषा में इस तरह की टाइपिंग स्पीड होना कबीले तारीफ है।

टाइपिंग स्पीड कितनी अच्छी मानी जाती है ?

हिंदी भाषा में अलग आपकी टाइपिंग स्पीड 30 WPM से अधिक है। वही अंग्रजी भाषा में अलग आपकी टाइपिंग स्पीड 35 से 40 WPM के बीच में आता है तो यह टाइपिंग स्पीड आपके लिए काफी कारगर माना जाता है।

टाइपिंग कितने दिन में करना सीख सकते है?

अगर आप केवल टाइपिंग सीखना चाहते है तो आप हफ्ते भर में दोनो ही भाषा में टाइपिंग सीख सकते है। अगर आप किसी ऐसे प्रोफाइल में काम कर रहे है जो आपके टाइपिंग स्पीड अधिक मांगता है तो ऐसी स्थिति में आपको अपने टाइपिंग स्पीड पर ध्यान देना होगा। आप अगर इन बातो का ध्यान रखेंगे तो आप जल्द से जल्द टाइपिंग सीख सकते है।

Leave a Comment