Rimac Nevera; ये हैं दुनिया की सबसे फास्टेस्ट इलेक्ट्रिक कार, 412 KMPH की टॉप स्पीड जाने डिटेल

Fastest Electric Cars; अब तक आपने हाई स्पीड ट्रेन के बारे में सुना या उसकी शानदार सफर की मजा लिया होगा। लेकिन अब यह कारनामा क्रोएशियाई की इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी रिमैक ने अपनी न्यू नेवेरा हाइपर कार (Rimac Nevera) से हाल ही में फ़ॉर व्हीलर व्हीकल्स रफ्तार के दुनिया में एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है. नेवेरा ईवी ने 412 किमी प्रति घंटे की रिकॉर्ड टॉप स्पीड ब्रेकिंग हासिल करते हुए वर्ल्ड की सबसे तेज इलेक्ट्रिक प्रोडक्शन कार का खिताब अपने नाम किया है.

Rimac Nevera; ये हैं दुनिया की सबसे फास्टेस्ट इलेक्ट्रिक कार, 412 KMPH की टॉप स्पीड जाने डिटेल
Image Create & Design by:- Canva

यह दुनिया की ऐसी पहली कार है जो 412 किलोमीतर प्रति घंटे की रफ्तार से अपनी टॉप हाई स्पीड तक पहुंच गई है. यानी कि बुलेट ट्रेन से भी तेज या उसी के सामान से यह दौड़ सकती हैं ये नेवेरा इलेक्ट्रिक कार।

बुलेट ट्रेन से भी तेज दौड़ी Rimac Nevera हाइपर इलेक्ट्रिक कार, 412 KMPH की रफ्तार के साथ बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड,

ऑटो डिस्क न्यूज; पूरे दुनिया में पिछले दो तीन वर्षो में  इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की डिमांड काफी बढ़ गई हैं और यह बढ़ती ही जा रही हैं.जिसके पीछे मुख्य कारण पेट्रोल – डीजल की बढ़ती हुई महंगाई औऱ इन से चलने वाली वाहनों से प्रदूषण का ज्यादा बढ़ना। हालांकि आजकल इलेक्ट्रिक कारों के वर्जन में कई शानदार फिर्चस औऱ धांसू लुक वाली, लग्जरी वँ हाईटेक लग्जरी कार मार्केट में आ गई हैं,

जो सारी तरह की मॉडर्न टेक्नोलॉजी से लैस हैं. उसके बावजूद भी इलेक्ट्रिक वाहन की क्षमताओं पर अभी सवाल उठता रहता है,परन्तु अब जल्द ही ग्लोबल मार्केट में हवा से बात करने वाली यानी बुलेट ट्रेन की रफ्तार वाली इलेक्ट्रिक कारें नजर आने वाली है.इसे आप दुनिया की सबसे फास्टेस्ट ई-कार भी कह सकते हैं.

क्रोएशियाई इलेक्ट्रिक प्रोडक्शन कार कंपनी रिमैक ने नवम्बर 2022 में अपनी एक नयी नेवेरा हाइपर कार से रफ्तार के दुनिया में एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया है. कंपनी का दावा है कि उसकी न्यू इलेक्ट्रिक नेवेरा कार ने 412 किमी प्रति घंटे की रिकॉर्ड को ब्रेकिंग टॉप स्पीड से हासिल करते हुए दुनिया की सबसे तेज इलेक्ट्रिक कार निर्माता होने का खिताब अपने नाम किया है. 

इस रिकॉर्ड को बनाते समय क्रोएशियाई हाइपर कार को रिमैक के चीफ टेस्ट एंड डेवलपमेंट ड्राइवर मिरो जर्नसेविक चला रहे थे.

इस हाइपरकार को जिनेवा मोटर शो में पहली बार कंपनी द्वारा उतारी गई थी . नेवेरा कार ने जर्मनी के ऑटोमोटिव टेस्टिंग पापेन बर्ग ट्रैक पर 2 से 4 किमी स्ट्रेट रनिंग के समय इस वर्ल्ड रिकॉर्ड को हासिल किया है. कंपनी का कहना है कि उस दौरान इस कार को हाई स्पीड मोड में सेट कर के चलाया गया था, जिससे ड्रैग और डाउनफोर्स के बीच आपसी संतुलन बना रहा.

ऐसा पहली बार हुआ है कि नेवेरा 412 KMPH की अपनी सबसे हाई स्पीड तक पहुंच गई है. आपको यह बता दें कि इस टारगेट को रिमैक टीम ने ही निर्धारित किया गया था. वैसे इस इलेक्ट्रिक कार को पहली बार वर्ष 2018 के जिनेवा मोटर शो में C_Two कॉन्सेप्ट के रूप में दिखाया गया था.तब उतना इसने लोगों का ध्यान अपनी तरफ नही घिंच पाया था।

बेहद ही पावरफुल है ये इलेक्ट्रिक कार Rimac Nevera Speed

नेवेरा कार की फिर्चस की अगर बात करें तो इसमें कुल 4 इलेक्ट्रिक मोटर्स का इस्तेमाल किया गया है, जो कि 1,914 hp की पावर जनरेट करती हैं. इसमें भी एक लिथियम आयरन बैटरी पैक दिया गया है. कंपनी का यह कहना है कि यह कार सिर्फ 1.95 सेकंड में ही 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार और 4.3 सेकंड में 0 से 160 KMPH की रफ्तार पकड़ने में सक्षम हैं. 

वही यह ई-कार महज 8.582 सेकंड में एक चौथाई मील से अधिक की दूरी तय करने वाली दुनिया की यह सबसे फास्ट इलेक्ट्रिक कार बन गई है.

ग्राहकों को मिलेगी कम स्पीड वाली कार Rimac Nevera

ऐसा कहा जा रहा है कि जब नेवेरा कार को लॉन्च किया जाएगा तो इसकी स्पीड लिमिट कर 352 KMPH तक की जा सकती है, हालांकि स्पेशल सिचुएशन में इसकी स्पीड को 412 KMPH की रफ्तार तक पहुंचने के लिए इसे एडजस्ट किया जा सकता है. और लिहाज से अगर देखा जाए तो नेवेरा दुनिया की सबसे फास्ट इलेक्ट्रिक प्रोडक्शन कार अब बन चुकी है,या उस लिस्ट में शामिल हो गई हैं. फिर भी यह आम पेट्रोल फ्रंट रनर से आगे नहीं निकल पाई है.

Conclusion:- आज के इस आर्टिकल में हमने क्रोएशियाई की इलेक्ट्रिक कार रिमैक की न्यू नेवेरा हाइपर कार (Rimac Nevera)  के बारे में जानकारी प्राप्त की। इसके अलावा अगर आपको किसी भी प्रकार के Bikes और Electric Vehicle से जुडी हुई जानकारी जानना चाहते हैं तो आप उसके लिए कमेंट करें।

और भी पढ़ें-

Leave a Comment