Made in India E-Cycle: सिर्फ 4 रुपये में चलती हैं 100 किमी यह Voltron Electric Cycles, जानें कीमत और खूबियां

Made in India E-Cycle: बढ़ती हुई पेट्रोल और डीजल की लगातार कीमतें और उससे होने वाली वायु प्रदूषण से परेशान होकर लोग अब इलेक्ट्रिक व्हीकल की ओर आकर्षित हो रहे है.लेकिन इसमें भी सभी लोगों की अपनी अपनी पसंद है और यही कारण है कि सारे लोग इलेक्ट्रिक व्हीकल्स में ई-बाइक, इलेक्ट्रिक स्कुटर, और ई-कार के आलवा ई- साइकिलें की भी प्रथमिकता दे रहे हैं. इलेक्ट्रिक साइकिल को चलाने में भी मजा हैं. वँ इसपे होने वाली खर्च भी अन्य की तुलना काफी कम भी हैं. 

Made in India E-Cycle
Made in India E-Cycle
Image Credit & Design by-Canva
 
अगर आप भी इलेक्ट्रिक साइकिल खरीदने वाले हैं और यह सुनिश्चित नही कर पा रहे हैं की कौन सी इलेक्ट्रिक साइकिल बेस्ट होगा तो वह जानने के लिए यह लेख पूरा पढ़े। आज हम इस आर्टिकल में Voltron Electric Cycles के बारे में जानेंगे।

एक नजर-

Voltron की इलेक्ट्रिक साइकिल एकबार फूल चार्ज में 100 किमी रेंज देती हैं. 

Voltro Motors ने साल 2022-23 में करीब 10 करोड़ रुपये की सेल का टार्गेट रखा हैं।

35,000 रुपये से शुरू होती है Voltron की इलेक्ट्रिक साइकिल की भारत में कीमत

Made in India E-Cycle Range or Speed

E-Bike; जैसा कि आपको यह मालूम अबतक चल गया होगा कि भारत में भी अब इलेक्ट्रिक साइकिल का क्रेज प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है और इसे देखते हुए नए नए स्टार्ट-अप कंपनियों ने भी अपनी नए नए ई-साइकिल को लेकर की मार्केट में एंट्री कर रही है. इसी बीच मेड इन इंडिया एक  स्टार्ट-अप कंपनी Voltron ने दो पोर्टफोलियो इलेक्ट्रिक साइकिल को लेकर आया है.

 यह लंबी रेंज की साइकिल है. साथ ही यह आपको सिंगल चार्ज में अधिकमत 100 किमी. की रफ्तार देने में भी सक्षम हैं, वही इस साइकिल  की हाई स्पीड 25 किमी प्रति घंटा है. आप इस Made in India electric cycles को इस तरह आसानी से समझ सकते हैं कि Voltro Motors कंपनी ने सिर्फ इंडिया में ही 10 करोड़ रुपये से अधिक की बिक्री का लक्ष्य भी रख दिया है। इलेक्ट्रिक साइकिल क्या है,इसके फायदे और नुकसान जाने | 

Voltron Electric Cycles Specifications

मैंने आपको इस आर्टिकल के शुरुआत में ही यह बता दें कि Voltron Motors के मार्केट में इस समय दो अलग अलग पोर्टफोलियो इलेक्ट्रिक साइकिल उपलब्ध हैं इनमें आपको सबसे पहला मॉडल VM 50 है, जिसकी कीमत करीब 35,000 रुपये है, वही इसका दूसरा मॉडल हाई- एंड मॉडल VM 100 हैं जिसका शुरूआती कीमत करीब 39,250 रुपये है।

Voltron Motors का यह दावा है कि यह ई- साइकिल एकबार फुल चार्ज हो जाने पर 75 से 100 कि.मी. की रेंज देने में सक्षम है।  वहीं इस ई-बाइक की दोनो मॉडल की टॉप स्पीड करीब 25 किमी प्रति घंटा है इस साइकिल में कंपनी ने लिथियम फॉस्फेट बैटरी को शामिल किया है. जो तकरीबन 2 से 5 घंटे में ही फुल चार्ज हो जाता है. वँ आपको यह भी बता दें कि यह ई-bike औसतन फूल चार्ज होने में 4 रुपये की दर से विधुत की खपत होती है. हालांकि यह कीमत आपको अलग-अलग राज्य वँ शहरों में बिजली दर के अनुसार होगी। इस इलेक्ट्रिक साइकिल में पावर के लिए मिड-ड्राइवर मोटर का इस्तेमाल किया गया है।नॉर्मल साइकिल को इलेक्ट्रिक साइकिल में कैसे बदलें

कंपनी ने क्या कहा-

रिपोर्ट्स के मुताबिक Voltron Motors के एक वरिष्ठ अधिकारी ने Voltron की इलेक्ट्रिक साइकिल की सेल को लेकर यह प्लान शेयर किया है कि एक साल के अंदर में हही कंपनी साल 2022-23 में इसकी बिक्री को लेकर 10 करोड़ रुपय का लक्ष्य रखा है और इस लक्ष्य को पूर्ण करने के लिए कंपनी छोटे शहरों तक अपनी डीलर्स को बढ़ाने पर जोर कसेगी। वहीं इस कंपनी के फाउंडर और डायरेक्टर Prashanta का यह कहना है कि Voltron इलेक्ट्रिक साइकिल की मांग उन्हें औऱ ज्यादा विश्वास है को बढ़ावा दिया है और इस प्रकार से यह एक सामाजिक परिवर्तन का वाहन बनने जा रहा है।

और भी पढ़ें-

Leave a Comment