Haryana Electric Vehicle Policy हरियाणा में इलेक्ट्रिक कार खरीदने पर मिलेगा 3-10 लाख तक का छूट, यहां करें रजिस्ट्रेशन

Electric vehicle policy,;अगर आप इलेक्ट्रिक कार खरीदने वाले हैं और सरकार से छूट की उम्मीद कर रहे थे तो यह उम्मीद अब पूरा होने वाला है अब आपको कई राज्य सरकार द्वारा इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी के तहत कई सारी बेनिफिट्स देने वाली हैं, जिसके लिए आपको राज्य सरकार के आधिकारिक वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा।फिर उसके बाद आप ईवी व्हिलक्स के खरीद पर छूट को ले सकते हैं।

Haryana Electric Vehicle Policy हरियाणा में इलेक्ट्रिक कार खरीदने पर मिलेगा 3-10 लाख तक का छूट, यहां करें रजिस्ट्रेशन
Image Create by- Add Text

Haryana Electric Vehicle Policy: अगर आप हरियाणा राज्य के निवासी हैं, इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर हरियाणा सरकार से एक विशेष छूट मिलने वाली है. जिसके लिए प्रदेश सरकार ने इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी ( EV Policy ) के तहत आवेदन की प्रक्रिया को भी शुरू कर दिया है. इसके लिए आपको पोर्टल में 45 दिनों के भीतर ही रजिस्ट्रेशन करना होगा, और उसी के बाद ही आप हाइब्रिड इलेक्ट्रिक खरीदने वाले लोगों और उनका निर्माण करने वाले व्हिलक्स निर्माता कंपनी को इसका सीधा लाभ मिलेगा। इसके तहत आपको इलेक्ट्रिक कार खरीदने पर 3-10 लाख रुपये तक की छूट मिलेगी।

आपको यह बता दें कि हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने यह घोषणा की है कि- राज्य सरकार प्रदेश में इलेक्ट्रिक वाहनों और इसके साथ ही हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहनों के खरीदने वाले को एक विशेष प्रोत्साहन देने वाली हैं. जिससे उस वाहन की मुख्य अग्रिम लागत को कम किया जा सके। जिसके बारे में उन्होंने विस्तार से बताते हुए इसहरियाणा इलेक्ट्रिक वाहन नीति-2022’ अधिसूचिना को भी जारी कर दिया है।

electric vehicle discount offer; डिप्टी सीएम हरियाणा इलेक्ट्रिक वाहन नीति-2022’ के विषय में – बताते हुए कहा कि इस वाहन नीति का मुख्य उद्देश्य राज्य में अधिक से अधिक इलेक्ट्रिक वाहन बिक्री  और इलेक्ट्रिक वाहन घटकों के निर्माण को अधिक से अधिक बढ़ावा देना हैं, इसके साथ ही इलेक्ट्रिक वाहनों के शोध क्षेत्र में अनुसंधान एवं विकास को बढ़ावा देना है।

Haryana government ने कहा हैं कि इलेक्ट्रिक वाहन निर्माताओं के लिए इस ev policy के तहत कुछ प्रमुख लाभ पूंजी सब्सिडी औऱ रोजगार सृजन सब्सिडी, बिजली शुल्क में छूट,पेटेंट शुल्क प्रतिपूर्ति, स्टांप शुल्क प्रतिपूर्ति, बीज और एसजीएसटी प्रतिपूर्ति, रूपांतरण निधि प्रोत्साहन और जल उपचार प्रोत्साहन आदि छूट हैं.

इसके अलावा उन्होंने यह भी कहा हैं कि नीति खरीदारों की भी सीमा चिंता को कम करने और ई-गतिशीलता को ज्यादा मात्रा में बढ़ावा देने और राज्य में एक अनुकूल सा बुनियादी ढांचा बेहतरीन प्रदान करने के लिए राज्य भर में इसके विकास पर विशेष ध्यान केंद्रित किया जाएगा। इस haryana electric vehicle policy के तहत ही इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के लिए चार्जिंग स्टेशन औऱ स्वैपिंग स्टेशनों के बुनियादी ढांचे को प्रदाताओं के लिए विशेष लाभ प्रदान किए जाने वाले हैं।

haryana electric vehicle policy का फायदा कैसे उठाएं।

हरियाणा इलेक्ट्रिक वाहन नीति का फायदा उठाने के लिए आपको राज्य सरकार के  आधिकारिक वेबसाइट www.investharyana.in पर विजिट करना होगा। औऱ वहां पर आप अपने जरूरत के अनुसार फ्रॉम भरने होंगे।

हरियाणा इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी के तहत इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर कितना छूट मिलेगी।

haryana ev policy के तहत इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर मिलने वाली छूट कुछ इस प्रकार है जो निम्न नीचे दिए गए हैं-
■15 लाख से लेकर 40 लाख रुपये तक की कीमत की इलेक्ट्रिक कार खरीदने पर 15 प्रतिशत यानी 6 लाख रुपये तक की छूट मिलेगी।

■ 15 लाख से लेकर 40 लाख रुपये तक की हाइब्रिड इलेक्ट्रिक कार खरीदने पर 15 प्रतिशत यानी 3 लाख रुपये तक की छूट मिलेगी।

■ 40 लाख रुपए से लेकर 70 लाख रुपये तक की इलेक्ट्रिक कार खरीदने पर 15 प्रतिशत यानी 10 लाख रुपये तक की छूट दी जाएगी।

■ अगर आप किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर औऱ इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर खरीदते हैं तो electric vehicle policy के तहत मोटर व्हीकल टैक्स में 100 प्रतिशत छूट दी जाएगी

और भी पढ़ें-

Leave a Comment