Delhi Electric Vehicle Policy 2023: ऑनलाइन आवेदन, सब्सिडी,डीलर लिस्ट,चार्जिंग के बारे में जानें

Delhi EV Policy highlights 2023: दोस्तों पेट्रोल डीजल की बढ़ती हुई कीमतें औऱ उससे होने वाले प्रदूषण वँ फिजूल की वार्षिक मेंटेनेंस खर्च से परेशान होकर लोग अब ईवी वाहनों की तरफ तेजी से आकर्षित हो रहे हैं और देश वँ राज्यों की सरकार भी इसमें अपना अहम योगदान दे रही हैं. लोग ज्यादा से ज्यादा इलेक्ट्रिक व्हीकल की खरीदारी कर सके, इसके लिए देश के तमाम राज्य सरकार अपने अपने राज्यों में इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी 2023 को ले रही हैं. जिसके तहत प्रदूषण कम करना,ईवी वाहनों की ज्यादा से ज्यादा बिक्री के लिए सब्सिडी देना शामिल है।

Delhi Electric Vehicle Policy
Delhi Electric Vehicle Policy
Image Credit & Design by-Canva

 

इसी क्रम में दिल्ली सरकार ने भी दिल्ली में इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी 2023 की औपचारिक शुरुआत वहां के सीएम द्वारा की गयी है.वैसे तो दिल्ली ईवी पॉलिसी को दिल्ली सरकार ने बदलाव कर इलेक्ट्रिक वाहन नीति को 7 अक्टूबर 2020 को ही मंजूरी प्रदान की थीं. जो सिर्फ 3 वर्ष की अवधि के लिए ही वैध थी. देश औऱ राज्यों की  प्रदूषण मुक्त करने के लिए केंद्र के साथ दिल्ली सरकार भी इलेक्ट्रिक वाहनों के बढ़वा देने के लिए विशेष ध्यान दे रही हैं.

Delhi Electric Vehicle Policy के तहत दिल्ली में रहने वाले को इलेक्ट्रिक व्हीकल की खरीदारी करने के लिए प्रोत्साहन राशि भी दी जा रही है.अगर आप दिल्ली में रहते हैं और दिल्ली इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी 2023 ऑनलाइन आवेदन से जुड़ी हुई तमाम जानकारी जनना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए है,यहां हम दिल्ली ईवी पॉलिसी 2023 के सारी जानकारी साझा करेंगे

 

दिल्ली इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी 2023 – Delhi Electric Vehicle Policy 2023

दिल्ली ईवी पॉलिसी 2023 के जरिये दिल्ली वासियों को  इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीदारी करने के लिए या डीजल -पेट्रोल वाहनो को ईवी वाहन में कन्वर्ट करवाने के लिए दिल्ली सरकार द्वारा प्रोत्साहन राशि प्रदान की जा रही है। ताकि दिल्ली के प्रदूषण को नियंत्रण किया जा सके और इसमें जितना ज्यादा लोगों की भागीदारी सुनिश्चित होगी, प्रदूषण पर नियंत्रण उतना ही जल्द पाया जा सकता है।

इसके अलावा दिल्ली सरकार ने इस मिशन को ज्यादा से ज्यादा सफल बनाने के लिए इलेक्ट्रिक व्हीकल का चार्ज करने के लिए हर 3 किमी. की दूरी पर चार्जिंग स्टेशन को स्थापित किया जाएगा, ताकि ईवी वाहन को चार्ज करने में उपभोक्ताओं को परेशानी न हो। Delhi EV Policy 2023 के तहत ईवी वाहनों की खरीद पर नागरिकों को 30 हजार से लेकर 1.5 लाख रूपए तक की प्रोत्साहन राशि दिया जायेगा

दिल्ली ईवी पॉलिसी का मुख्य लक्ष्य यह हैं कि 3 वर्ष की अवधि के लिए वैध इस न्यू ईवी पॉलिसी के अंतर्गत साल 2024 तक दिल्ली में 25 फीसदी से अधिक इलेक्ट्रिक गाड़ियों का यूज़ करना है,वर्तमान में इस ईवी पॉलिसी के तहत राजधानी में कुल 0.2 फीसदी ही इलेक्ट्रिक वाहनों का यूज किया जा रहा है. 25% से अधिक ईवी वाहनों की उपयोगिता बढ़ाने के लिए दिल्ली सरकार ने नागरिकों को ईवी खरीद पर विशेष छूट दे रही है।

Delhi Electric Vehicle Policy 2023 की विशेषताएं-

 

Delhi EV Policy Benifits: दिल्ली इलेक्ट्रिक वाहन पॉलिसी 2023 के बहुत सारे लाभ है जिन्हें नीचे दिए गए हैं-

दिल्ली इलेक्ट्रिक वाहन पॉलिसी 2023 के तहत दिल्ली की सरकार पुरानी गाड़ियों की ‘स्क्रैपिंग इंसेंटिव’ भी देगी

पूरे दिल्ली में एक साल के अंदर 200 चार्जिंग स्टेशन स्थापित किया जाएगा।

अगर कोई व्यक्ति अपने इलेक्ट्रिक कमर्शियल व्हीकल पर लोन ले रखा है, तो दिल्ली सरकार इस ईवी पॉलिसी  के तहत लोन कर्ज माफी की सुविधा भी देगी।

Delhi EV Policy के तहत रोजगार के नयी अवसर को तलाशे जाएंगे, जिससे कि राज्य अर्थव्यवस्था के साथ साथ आमलोगों की मजबूती मील।

पेट्रोल वँ डीजल वाहनों की बिक्री को कम करके उसकी उपयोगिता को भी कम किया जाएगा।

इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देकर प्रदूषण नियंत्रण किया जाएगा.

दिल्ली ईवी पॉलिसी के तहत दिल्ली सरकार इलेक्ट्रिक गाड़ियों की खरीद पर कम-ब्याज दर पर ऋण प्रदान करेगी।

EV को खरीदने वाले उन सभी लोगों को दिल्ली Delhi EV Policy Online Apply के जरिये आर्थिक मदद भी मिलेगी।

इलेक्ट्रिक वाहन की खरीदारी करने वाले आमलोगों को उसकी रजिस्ट्रेशन औऱ रोड टैक्स मे छूट दी जाएगी।

ईवी वाहनों को चार्ज करने के लिए प्रत्येक 3 किलोमीटर पर एक चार्जिंग स्टेशनों को स्थापित किया जाएगा।

Delhi EV Policy 2023 के तहत दिल्ली में फिलहाल 200 चार्जिंग स्टेशन को स्थापित करने का लक्ष्य रखा गया है।

दिल्ली इलेक्ट्रिक वाहन नीति 2023 के तहत, दिल्ली में   दोपहिया इलेक्ट्रिक वाहन, इलेक्ट्रिक ऑटो वँ ई-रिक्शा की खरीद के लिए 30,000 रुपये तक प्रोत्साहन राशि दी जाएगी.

फोर व्हीलर व्हीकल्स की खरीदारी यानी इलेक्ट्रिक कार को खरीदने के लिए, 1.5 लाख रुपये तक का प्रोत्साहन राशि मिलेगी.

वर्ष 2024 तक नई ईवी कार पंजीकरण की हिस्सेदारी  को 25 फीसदी तक पहुंचाने के लिये यह एक महत्वा स- कांक्षी योजन्ना हैं, ताकि इन प्रोत्साहन राशि के माध्यम से लोगों को इलेक्ट्रिक कार,बाइक,साईकल,स्कुटी आदि की खरीदारी के लिए प्रेरित कर सके

इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी 2023 दिल्ली के मुख्य उद्देश्य –

दिल्ली ईवी पॉलिसी 2023 ऑनलाइन आवेदन का मुख्य उद्देश्य यह है कि दिल्ली के वायु गुणवक्ता (AirQuality) में कुछ सुधार किया जा सके,डीजल वँ पेट्रोल गाड़ियों से लोगों की उपयोगिता कम किया जा सके, ईवी पॉलिसी नीति के तहत साल 2024 तक सभी नए वाहन में 25% की हिस्सेदारी बैटरी चालित वाहनों का करना है. साथ ही प्रदूषण जैसी मूल समस्याओं को रोकथाम करने के लिए भी इलेक्ट्रिक चलित वाहनों का एक मुख्य योगदान हो सकता है.

Delhi EV Policy के तहत Pollution औऱ प्रोत्साहन राशि के साथ-साथ अन्य प्रकार की अनेक सुविधाओं को  भी दिल्ली सरकार इस EV Policy के तहत नागरिकों को प्रदान करेगा। इसके अलावा इलेक्ट्रिक वाहनों की उपयोग से हमारे पर्यावरण वं आमलोगो के स्वास्थ्य पर भी अनुकूल प्रभाव पड़ेगा। वहां रहने वाले नागरिक को कई तरह की बिमारियों से मुक्ति मिल सकता है जो कि पर्यावरण के प्रदूषित होने से उत्पन्न होती है

इलेक्ट्रिक व्हीकल पर मिलने वाली डिस्काउंट-Delhi EV subsidy portal

दिल्ली सरकार द्वारा किसी भी व्यक्ति द्वारा यदिइलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदता है तो उससे उस वाहन पर डिस्काउंट दी जाएगी। जो नीचे दिए गए हैं-
Delhi Government Electric Vehicle subsidy
इलेक्ट्रिक बाइक पर – 30,000 ₹ की छूट दी जाएगी।

इलेक्ट्रिक कार पर- 1.5 लाख₹ की छूट दी जाएगी.

इलेक्ट्रिक ऑटो पर -30,000 ₹ की छूट दी जाएगी.

ई रिक्शा पर- 30000 ₹ की छूट दी जाएगी.

मालवाहक वाहनों पर- 30,000 ₹ के छूट दी जाएगी।

इलेक्ट्रिक व्हीकल पर सब्सिडी लेने के किस दस्तावेज की आवश्यकता होती है दिल्ली में-

बिक्री रसीद

आधार कार्ड

कैंसिल चेक की एक कॉपी

इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी के तहत प्रोत्साहन राशि (Incentives)

दिल्ली सरकार ने सभी प्रकार के इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर सभी अलग अलग प्रकार की उपभोक्ताओं के लिए प्रोत्साहन राशि को निर्धारित किया है. जिसे नीचे दिए गए हैं-

क्र संख्या इलेक्ट्रिक वाहन का प्रकार प्रोत्साहन राशि 1.E-Rickshaw – 30,हजार रूपए
2.2 Wheeler – 30,हजार रूपए
3.Cars – 1,लाख 50 हजार रूपए
4.Auto rickshaw – 30,हजार रूपए
5.Freight vehicle – 30,हजार रूपए

 

दिल्ली इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी 2023 ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

How to apply on Delhi Electric Vehicle policy : आप दिल्ली में रहते हैं और आप ईवी वाहन की खरीदारी की है या करने वाले हैं औऱ दिल्ली सरकार के दिल्ली ईवी पॉलिसी 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो आप नीचे बताई गयी प्रक्रिया के द्वारा आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

Delhi EV Policy Online  Registration 2023 करने के सबसे पहले आपको लिए दिल्ली सरकार के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा, यह हैं वेबसाइट-
Delhi Government Electric Vehicle website ev.delhi.gov.in

आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आप होम पेज में नीचे की तरफ Registration के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Registration के ऑप्शन पर क्लिक करने पर आपके सामने एक रिक्त आवेदन फॉर्म खुलकर आएगा। वहां पर आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी प्रकार की जानकारी को आपको दर्ज करना है।

जैसे की- आवेदक का नाम ,मोबाइल नंबर,इलेक्ट्रिक वाहन का प्रकार ,एड्रेस से संबंधित जानकारी आदि।

उन सभी चीजों को भरने के बाद आप से आपकी कुछ  आवश्यक डोकोमेंट्स की स्क्रीनिंग कर फॉर्म के साथ आपको अपलोड कर, सबमिट बटन पर क्लिक करें।

औऱ उसके बाद आपको एक रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त होगी जिससे आप सेव कर ले,या कही लिख ले।

इतना कुछ होने के बाद आपकी दिल्ली इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी 2023 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया पूर्ण हो गयी

Delhi EV Policy Portal login कैसे करें-

ईवी पॉलिसी में लॉगिन करने के लिए आपको दिल्ली की उसी इलेक्ट्रिक व्हीकल वेबसाइट में विजिट करना होगा।

इलेक्ट्रिक व्हीकल वेबसाइट में विजिट करने के बाद होम पेज में login वाले ऑप्शन पर आप क्लिक करें।

उसके next page में आपको लॉगिन करने के लिए आपको अपना यूजर नाम वँ पासवर्ड को भरके login में क्लिक करे।

औऱ इतना सब करने के बाद आपकी लॉगिन करने की प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी। जिसके बाद पोर्टल में उपलब्ध आप सभी प्रकार की इलेक्ट्रिकल व्हीकल से जुड़ी हुई तमाम जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और सेवा का लाभ भी ले सकते है।

दिल्ली इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन लिस्ट कैसे देखे ?List of EV Charging station in Delhi

इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन की लिस्ट को देखने के लिए आप Delhi EV Policy पोर्टल में जाएँ।

Delhi Electric Vehicle Policy पोर्टल में जाने के बाद आपको होम पेज में ही List Of Charging Station के ऑप्शन में क्लिक करें।

List Of Charging Station के ऑप्शन में किलिक करने के तुरन्त बाद आपको डेस्कटॉप पर इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन की एक सूची खुलकर आएगी।

जहां पर आप सभी चार्जिंग स्टेशन की सभी विवरणों को  क्षेत्र के आधार पर प्राप्त कर सकते है।

Delhi Electric Vehicle Policy Dealer List कैसे देखे ?

दिल्ली इलेक्ट्रिक व्हीकल की डीलरशिप लिस्ट देखने के लिए,आपको सबसे पहले दिल्ली ईवी पोर्टल के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

वहीं पर आपको डीलरशिप लिस्ट का  एक लिंक क्लिक करने के तुरंत बाद आपको List of Dealers EV की एक लिस्ट खुल जाएगी।

लिस्ट में आप डीलरशिप का नाम ,टाटा मोटर्स डिटेल्स ओला स्कुटर और भी पते से संबंधित सारे जानकारी को आसानी से प्राप्त कर सकते है।

Delhi EV Policy Approved EV Models Viewing Process

Delhi EV subsidy list: अगर आप ने ईवी पॉलिसी के तहत अपने इलेक्ट्रिक वाहन का स्वीकृति का पता करना चाहते हैं कि इस EV पर दिल्ली सरकार के द्वारा स्वीकृति प्रदान की गयी है या नहीं।तो उसकी लिस्ट देखने के लिए आपको सबसे पहले  दिल्ली सरकार की ईवी पोर्टल की वेबसाइट पर जाना होगा।

और उस वेबसाइट में जाने के बाद आपको होम पेज पर ही Approved EV Models के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

जहां आपको एक अगले पेज खुलकर आएगा, जहां उन सभी इलेक्ट्रिक वाहनों की डिटेल्स देख सकते है जिन्हें ईवी पॉलिसी के तहत शामिल किया गया है।

Delhi Electric Vehicle Policy पोर्टल में फीडबैक

दिल्ली इलेक्ट्रिक वाहन 2023 की फीडबैक देने के लिए आपको दिल्ली की EV पोर्टल वेबसाइट पर जाना होगा।

EV पोर्टल वेबसाइट पर जाने के बाद आपको होम पेज पर ही Feedback & Queries का ऑप्शन पर क्लिक करें।

जिसके बाद आपको Feedback को दर्ज करने के लिए एक फॉर्म प्राप्त होगा। इस Feedback फॉर्म में आपको Email address ,Name ,Mobile number, Address, Feedback & Queries वँ Grievances जैसे आदि को भरने के बाद आप सबमिट पर क्लिक करें।

Conclusion:-

आज हमने आपको अपने Ai Fasts ब्लॉग के माध्यम से देश की राजधानी दिल्ली इलेक्ट्रिक वाहन नीति 2023 के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त किया है.Delhi Electric Vehicle Policy PDF 2023 से जुडी हुई जैसे कि  Delhi Government Electric Vehicle Policy ,Delhi EV subsidy Claim 2023 के बारे में प्रश्न है.तो बताए। आपको हमारी यह आर्टिकल कैसा लगा, आप अपने विचार रखे, औऱ अपने मित्रों से शेयर करें।

और भी पढ़ें:-

Leave a Comment