convert Petrol Diesel Car to Electric car in india पेट्रोल वँ डीजल कार को इलेक्ट्रिक कार में कैसे बदले

Convert Diesel Car to Electric Car | How to convert Petrol to Electric | How to convert Diesel to Electric | Convert Petrol Car to Electric cost |Cost to Convert Diesel Car to Electric | Petrol car convert to Electric car in india

Petrol Diesel Car Ko Electric Car Me Kaise Badle: दोस्तो आप पेट्रोल औऱ डीजल की बढ़ती हुई महंगाई से परेशान है. और आप इलेक्ट्रिक कार खरीदना  चाहते हैं लेकिन पर्याप्त बजट नही होने के कारण आप अपने ई-कार नही ले पा रहे हैं तो आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है. क्योंकि आज हम आपको इस लेख में यह जानेंगे कि वर्ष 2023 में हम अपने पुराने कार को इलेक्ट्रिक कैसे बनायें. convert Petrol Diesel Car to Electric car in india in hindi

जैसा कि आपको यह मालूम हो कि हमारे देश की सुप्रीम कोर्ट ने यह आदेश दिया है कि 10 साल या उससे पुरानी हो चुकी डीजल और पेट्रोल कारों को सड़कों पर चलने नही दिया जाए,उससे तुरंत पूर्णतः बैन लगा दिया गया है. यानी कि आप पुराने वाहन को देश की राजधानी में नही चला सकते हैं. ऐसी परीस्थिति में आमलोगों के सामने अब इलेक्ट्रिक वाहनों का ही एकमात्र बढ़िया विकल्प हैं.और लोग इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर आकर्षित भी हो रहे हैं. यहां तक सरकार भी तमाम ऑफर्स दे रही हैं.

convert Petrol Diesel Car to Electric car
convert Petrol Diesel Car to Electric car
Image Credit & Design by- Canva

 

औऱ यही कारण है कि लोगों अब नई इलेक्ट्रिक वाहनों को खरीद रहे हैं या फिर वे अपने पुरानी पेट्रोल वँ डीजल कारों को इलेक्ट्रिक कारों में कन्वर्ट करा रहे हैं. यही नहीं देश के कई ऐसी राज्य है जहां पेट्रोल और डीजल कारों को इलेक्ट्रिक कार में कन्वर्ट कराने पर वहां की राज्य सरकार द्वारा उस खर्च में भी सब्सिडी दे रही है.

तो आइए जानते हैं कि आप अपने पुराने किसी भी कार को इलेक्ट्रिक कार में कैसे बदल सकते हैं कितना लागत आएगी, क्या क्या खरीदना पड़ेगा,इलेक्ट्रिक कार में कन्वर्ट कराने पर सरकार द्वारा कितनी सब्सिडी मिलेगी, गाड़ी का रेंज क्या रहेगा आदि जानने के लिए आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें.

 

पेट्रोल वँ डीजल कार को इलेक्ट्रिक कार में कैसे बदले- How to convert petrol diesel car to electric car in hindi

Petrol Diesel Car Ko Electric Car Me Kaise Badle: किसी भी कार को इलेक्ट्रिक कार में बनाने के लिए एक कनवर्ट किट की आवश्यकता होती हैं. उसमें आपको इट्रयो और नॉर्थवेएमएस नाम की दो प्रमुख किट अभी मौजूद हैं जो पेट्रोल-डीजल कार को इलेक्ट्रिक कार में कन्वर्ट कर देती है. इस प्रकिया को पूर्ण करने में करीब 7 दिन वक्त लगता है. उस दौरान ईंधन कारों के सारे के सारे पुराने मैकेनिकल पार्ट्स को बदल दिया जाता है.

जिसमें आपको ईधन कार का इंजन, इंजन तक पावर सफ्लाई करने वाली केबल, ईंधन टैंक, जैसी मैकेनिकल पार्ट को दूसरे तरफ यानी इलेक्ट्रिक पार्ट्स में जैसे-रोलर, मोटर, बैटरी, कंट्रोलर और चार्जर जैसे पार्ट से बदल कर उसे कनेक्ट कर दिया जाता है।और यह सभी प्रक्रिया होने के बाद यूज होने वाले सभी पार्ट्स को ई-कार के बोनट के नीचे फिक्स कर दिए जाते हैं. 

वहीं कार में इस्तेमाल हुई बैटरी वँ लेयर को ई-कार के चेचिस के उपर फिक्स किया जाता है.तथा समान रखने के लिए ई- कार के बूट स्पेस पूरी तरह से खाली ही रखा जाता है इन सभी के अलावा ईंधन वाली टैंक को हटाकर उसके स्थान पर एक चार्जिंग पॉइंट लगा दिया जाता है। और रही बात कार की बाहरी बनावट का तो आपको यह बता दें कि कार के बाहरी हिस्से में किसी प्रकार का कोई बदलाव नहीं किया जाता है सिर्फ कार के अंदर के भाग को ही बदला जाता है.

 

पेट्रोल और डीजल कार को इलेक्ट्रिक कार में बदलने का कुल खर्च -Cost of Converting Petrol or Diesel Car to electric car in hindi

Petrol Car Ko Electric Car Me Kaise Badle किसी भी पेट्रोल तथा डीजल कार को इलेक्ट्रिक कार में बदलने के लिए कई सारी चीजें लगती हैं उनमें रोलर वँ कंट्रोलर औऱ मोटर वँ बैटरी सबसे अहम हिस्सा होता हैं.

क्योंकि इनके बिना आप किसी भी कार को इलेक्ट्रिक में कन्वर्ट नहीं कर सकते हैं. और कार को Petrol to Electric Car converion kit कन्वर्ट कराने का भी खर्च आपको इन्ही चीजों पर निर्भर करता है.कि आप अपने कार में कौन सी बैटरी और कितने किलोवाट की  लगवाना चाहते हैं. कितना क्षमता वाली मोटर लगवाने हैं।

आप अपनी कार में जितना ज्यादा क्षमता वाली बैटरी वँ मोटर लगवाएंगे उसका खर्च भी उतना ही ज्यादा होगी. हैं जैसा कि यदि आप 20 Kw की इलेक्ट्रिक मोटर वँ 12 Kw की बैटरी लगवाते हैं अपनी कार में तो इसका खर्च आपको करीब 4 लाख रुपए तक हो सकता है. वहीं आप अपनी कार में 22 Kw की बैटरी पैक का इस्तेमाल करते हैं तो इसका खर्च आपको करीब 10 लाख रुपए तक हो सकता है. यह लागत कम या अधिक भी हो सकती हैं. बढ़ जाती है. वैसे सामान्य तौर पर ज्यादातर पेट्रोल और डीजल कार को इलेक्ट्रिक में बदलने में कुल खर्च करीब 5 लाख रुपए आती हैं.

 

रेंज | Range

अगर आप यह सोच रहे हैं कि पेट्रोल और डीजल कार को इलेक्ट्रिक कार में कन्वर्ट कराने के बाद उस ई-कार की रेंज क्या रहने वाली हैं तो यह आप अच्छा सोच रहे हैं कि यहां हम आपको बता दें कि किसी भी पुरानी कार को इलेक्ट्रिक कार की रेंज उसमें लगायी गयी बैटरी वँ मोटर  पर डिपेंड करता है, कि आप उस पुरानी कार में कितने क्षमता वँ किलोवाट की बैटरी व मोटर का इस्तेमाल किया है.

जैसा कि अगर आप अपने पुराने कार में 12 किलो वाट की लीथीयम आयन बैटरी पैक का इस्तेमाल किया है.जो कि एकबार फुल चार्ज हो जाने पर वह बैटरी लगभग 70 किमी. तक की लम्बी रेंज ऑफर करती है. हालांकि आप अपने कार में 22 Kw की लिथियम आयन बैटरी पैक का इस्तेमाल किया है तो वह बैटरी सिंगल चार्ज में ही करीब 150 किमी.  तक की ड्राइविंग रेंज देती है. यहां हमने यह पाया कि जितना ज्यादा क्षमता का बैटरी पैक लगवाते हैं तो वह कार आपको उतना ही ज्यादा रेंज देगी।

पेट्रोल और डीजल कार को इलेक्ट्रिक कार में केसे बदला जाता है | How to convert petrol diesel car to electric car

How to convert Diesel to Electric: किसी भी कार को इलेक्ट्रिक कार में बनाने के लिए एक कनवर्ट किट की आवश्यकता होती हैं. उसमें आपको इट्रयो और नॉर्थवेएमएस नाम की दो प्रमुख किट अभी मौजूद हैं जो पेट्रोल-डीजल कार को इलेक्ट्रिक कार में कन्वर्ट कर देती है. इस प्रकिया को पूर्ण करने में करीब 7 दिन वक्त लगता है. उस दौरान ईंधन कारों के सारे के सारे पुराने मैकेनिकल पार्ट्स को बदल दिया जाता है.

जिसमें आपको ईधन कार का इंजन, इंजन तक पावर सफ्लाई करने वाली केबल, ईंधन टैंक, जैसी मैकेनिकल पार्ट को दूसरे तरफ यानी इलेक्ट्रिक पार्ट्स में जैसे-रोलर, मोटर, बैटरी, कंट्रोलर और चार्जर जैसे पार्ट से बदल कर उसे कनेक्ट कर दिया जाता है।(How to convert Petrol to Electric)

और यह सभी प्रक्रिया होने के बाद यूज होने वाले सभी पार्ट्स को ई-कार के बोनट के नीचे फिक्स कर दिए जाते हैं. वहीं कार में इस्तेमाल हुई बैटरी वँ लेयर को ई-कार के चेचिस के उपर फिक्स किया जाता है.तथा समान रखने के लिए ई- कार के बूट स्पेस पूरी तरह से खाली ही रखा जाता है इन सभी के अलावा ईंधन वाली टैंक को हटाकर उसके स्थान पर एक चार्जिंग पॉइंट लगा दिया जाता है। और रही बात कार की बाहरी बनावट का तो आपको यह बता दें कि कार के बाहरी हिस्से में किसी प्रकार का कोई बदलाव नहीं किया जाता है सिर्फ कार के अंदर के भाग को ही बदला जाता है.

 

बचत | Savings

सामान्य तौर पर ज्यादातर पेट्रोल और डीजल कार को इलेक्ट्रिक कार में बदलने पर करीब 5 लाख रुपए की लागत आती हैं. जिसके बाद ये कनवर्टेड इलेक्ट्रिक कार  करीब 70 से 110 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज आसानी से दे सकती है.तो यहां हम आपको बता दें कि कन्वर्टेड  ई-कार सिर्फ 75 पैसे में ही 1 किलोमीटर तक चल सकते है. यानी कि 70 किलोमीटर की सफर केवल 5.25 रुपये में हो सकता है. 

जबकि पेट्रोल डीजल ईंधन वाहन से 70 किलोमीटर की सफर करने में हमें तकरीबन 600 से 700 रुपए लगती हैं जो ईवी वाहनों से कही ज्यादा है. ईवी वाहन की बैटरी पर कंपनी 8 साल की वारंटी भी देती है यानी कि आपको 5 से 8 सालों तक कार में लगायी गयी कीट पर किसी भी प्रकार का कोई एक्स्ट्रा खर्च नहीं होगा। आपको यह भी बता दें कि ई-कार में इस्तेमाल की गई सारी पार्ट्स तथा कीट की वारंटी की जानकारी आपको सर्टिफिकेट द्वारा दी जाती हैं.सभी कन्वर्टेड किट को केंद्र सरकार वँ RTO आरटीओ द्वारा मंजूरी भी मिल चुकी हैं.

पेट्रोल , डीजल कारों को इलेक्ट्रिक कार में बदलने वाली कंपनियां-Companies converting petrol diesel car to electric car

पुराने पेट्रोल- डीजल कारों को इलेक्ट्रिक कार में बनाने वाली कंपनियां तेलंगाना के हैदराबाद में ही स्थिति हैं.इस मे आपको मुख्य रूप से तीन कंपनियां ज्यादा लोकप्रिय हैं. जिसमें पहली हैं ई-ट्रायो ,दूसरी नॉर्थवेएमएस, तीसरी भारतमोबी कंपनी शामिल हैं. जो किसी भी कंपनी की  पेट्रोल और डीजल कार को इलेक्ट्रिक कार में आसानी से कन्वर्ट कर सकती है. 

और इस तरह से आप अपनी पुरानी पेट्रोल और डीजल कार में इलेक्ट्रिक कार में परिवर्तित हो जाती है और वह कार भी अन्य की तरह इलेक्ट्रिक वाहनों की श्रेणी में भी आ जाती है.यहां आपको बता दें कि आपके पास कोई भी कंपनी भी इंधन कार हो,सभी का इलेक्ट्रिक किट वँ उससे जुडी हुई पार्ट्स सभी लगभग एक समान ही होती है.जहां तक बात रही वाहन की स्पीड और रेंज की तो वह आपके ऊपर ही निर्भर करता है. 

क्या इलेक्ट्रिक कार मे इंजन होता है ?

जी नहीं किसी भी इलेक्ट्रिक कार में किसी भी प्रकार का कोइ इंजन यूज़ नहीं होता है बल्कि उस इंजन के जगह पर इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल किया जाता हैं. उसमें लगाई मोटर लिथियम बैटरी पैक से कनेक्टेड होती हैं.जिसे हम पोर्टेबल चार्जर के द्वारा चार्ज कर सकते हैं. 

क्या डीजल कार को इलेक्ट्रिक कार में कन्वर्ट किया जा सकता है?

जी हाँ बिल्कुल डीजल कार को भी इलेक्ट्रिक कार में बदला जा सकता है. सभी पुराने इस नए डीजल कारों के  मैकेनिकल पार्ट्स को चेंज कर दिया जाता है. जैसे की- कार का ईंधन इंजन, फुयल इंजन तक सफ्लाई पावर  वाली केबल, ईंधन वाली टैंक, को इलेक्ट्रिक पार्ट्स में बदल दिया जाता हैं जिसमें आपको रोलर, कंट्रोल, मोटर वँ बैटरी और चार्जर को बदला जाता है।

 

क्या पैट्रोल कार को इलेक्ट्रिक कार में बदला जा सकता है?Can we convert Petrol car to Electric car in India.

How to convert Petrol car to Electric car in India जी हाँ बिल्कुल डीजल कार की तरह ही पेट्रोल कार को भी इलेक्ट्रिक कार में बदला जा सकता है. इसमें भी सभी पुराने इस नए पेट्रोल कारों के मैकेनिकल पार्ट्स को चेंज कर दिया जाता है. जैसे — कार का ईंधन इंजन, फुयल इंजन तक सफ्लाई पावर  वाली केबल, ईंधन वाली टैंक, को इलेक्ट्रिक पार्ट्स में बदल दिया जाता हैं जिसमें आपको रोलर, कंट्रोल, मोटर वँ बैटरी और चार्जर को बदला जाता है।

Note:- देश में बहुत सारी राज्य पेट्रोल और डीजल कार को इलेक्ट्रिक कार में कन्वर्ट कराने के लिए सब्सिडी की घोषणा कर चुकी है. जिसमें आपको दिल्ली, उत्तरप्रदेश,बिहार, उत्तराखंड, गोआ,महाराष्ट्र, तेलंगाना, तमिलनाडु,केरल,हिमाचल प्रदेश, गोआ,मणिपुर, सिक्किम,लदाख,जम्मू कश्मीर जैसे राज्य शामिल हैं. 

Conclusion:- 

आज हमने अपने Ai Fasts ब्लॉग वेबसाइट के जरिये आपको भारत में पेट्रोल डीजल कार को इलेक्ट्रिक कार  कैसे बनाये, पेट्रोल कार को इलेक्ट्रिक कार में कैसे कन्वर्ट करें, पेट्रोल कार को इलेक्ट्रिक कार में कैसे कन्वर्ट करने में कितना लागत हैं Convert petrol Diesel Car to Electric Car Delhi,convert Petrol to Electric car in india आदि के बारे में यह जानकारी आपको पसंद आया है तो आप अपने दोस्तो के साथ जरूर शेयर करें। यदि आपको ईवी से जुडी हुई कोई सवाल है तो आप हमें google news पर फॉलो करें या कमेंट बॉक्स में जरूर करें।

धन्यवाद।

और भी पढ़ें-

 

Leave a Comment