Electric Bikes: इलेक्ट्रिक बाइक/मोटरसाइकिल को खरीदने से पहले किन बातों का ध्यान रखें।

Electric Bikes: दोस्तो नमस्कार ,क्या आप इलेक्ट्रिक बाइक यानी मोटरसाइकिल लेने वाले हैं लेकिन आप को इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल से जुडी हुई कोई भी जानकारी प्राप्त नहीं है तो आज हम आपको इस लेख में इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल को खरीदने से पहले किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए,उसके बारे में जानेंगे। वैसे कुछ लोग इलेक्ट्रिक बाइक खरीदते समय स्पेसिफिकेशन, फीचर्स, कीमत पर ही ज्यादा ध्यान देते हैं।

Electric Bikes 

लेकिन इनसब के आलवा भी और बहुत कुछ जानकारी होती हैं जिसे लोग ध्यान नहीं देते हैं जो सबसे जरूरी हैं। बीते साल से लोगों में इलेक्ट्रिक वाहन के प्रति काफी ही ज्यादा रुझान देखने को मिल रहा है चाहे वह व्यक्ति आम हो अमीर, हर कोई इलेक्ट्रिक गाड़ियों का डिमांड कर रहे हैं औऱ लोगों के साथ हमारे देश की सेंट्रल सरकार औऱ राज्य सरकार मिलकर इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए काम कर रही हैं और काफी एक्साइटमेंट भी है.सरकार लोगों को ईवी वाहन की खरीद पर सब्सिडी दे रही हैं जो ईवी निर्माता कंपनी को कई तरह की छूट दे रही हैं।

और यहीं कारण है कि लोग अब जल्द से जल्द पेट्रोल – डीजल इंजन वाली वाहनों को छोड़ इलेक्ट्रिक वाहन को ख़रीद रहे हैं.हालांकि इलेक्ट्रिक वाहन मार्केट में अचानक से कोई नयी कॉन्सेप्ट लेकर नहीं आया है और ऐसा भी नहीं है कि दुनिया में ईवी वाहनों को लोगों ने ड्राइव नहीं किया है बल्कि यह काफी सालों से है लेकिन लोगों में इस प्रकार की यानी इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर जल्द विश्वास नहीं हो रहा था,पेट्रोल वँ डीजल वाहनों के मुकाबले में।

वहीं एक तरफ वे लोग हैं जिन्हें इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर विश्वास है वे इसे पसंद तो करते हैं लेकिन वह इसके कई सारी ऐसी चीजें हैं जिसे लेकर वे काफी कन्फूज है लोग यह निर्णय नहीं ले पा रहे हैं. कि आखिरकार वे कौन-सी  इलेक्ट्रिक बाइक खरीदे। इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल को खरीदते समय किन किन जरूरी बातो का ध्यान रखें। तो आइए जानते हैं विस्तार से विस्तार से ताकि आप निर्णय ले पाए अपने लिए बाइक्स खरीदने में-

 

 

 

1.Electric Bikes की कॉस्ट/कीमत–(Cost)

Electric Two Wheeler Guide: इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल को खरीदते समय किसी भी व्यक्ति को सबसे पहले कीमत ( price ) को देखता है कि बाइक की कॉस्ट क्या होगी।

आमतौर यह देखा जाता है कि लोग जभी किसी वस्तु को खरीदने जाते हैं तो वे उसका मूल्य औऱ अपनी बजट को एक संतुलन बनाने की कोशिश करते है. वैसे भी अभी के समय में इलेक्ट्रिक बाइक्स की कीमत, पेट्रोल वँ डीजल मोटरसाइकिल के तुलना में करीब 25 से 35 % अधिक होता है. और फिलहाल इलेक्ट्रिक बाइक्स का यह बहुत बड़ा एक disadvantage है. इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल की कॉस्ट वर्तमान समय में ज्यादा होने का मुख्य कारण है, बैटरी वँ मोटर की कीमत का ज्यादा होना।

और साथ में दूसरी मुख्य कारण है कंपनियां अभी भी इन सभी मॉडल पर लगातार रिसर्च और डेवलपमेंट कर रही हैं जिसके लिए ज्यादा पैसे की जरूरत होती हैं और यही कारण है कि इलेक्ट्रिक बाइक्स अभी महंगे हैं लेकिन वह सब भविष्य को ध्यान में रखकर किया जा रहा है ताकि वे अच्छी इलेक्ट्रिक बाइक्स जल्द से जल्द लाये ।

वही आप पेट्रोल- डीजल की बाइक्स की रनिंग कॉस्ट की मुकाबले में इलेक्ट्रिक बाइक्स की Running Cost को अगर देखा जाए तो  इलेक्ट्रिक बाइक्स की रनिंग कॉस्ट पेट्रोल-डीजल बाइक की तुलना में बहुत कम हैं। इसके अलावा इलेक्ट्रिक बाइक्स का मैनेटेनस खर्च भी काफी कम है पेट्रोल-डीजल वाली बाइक्स की तुलना में 

सीधी भाषा में अगर बात की जाए तो पेट्रोल-डीजल वाले मोटरसाइकिल के मुकाबले में इलेक्ट्रिक बाइक्स सस्ती ही पड़ेगी। 

2.Electric Motorcycle की रेंज/माइलेज ;-(Range)

जभी कोई व्यक्ति इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल को खरीदने जाता है तो वह कीमत के बाद गाडी की रेंज वँ माइलेज के बारे में पूछता है जो कि बेहद जरूरी होता है. रेंज यह बताता है कि ये ई- बाइक सिंगल चार्ज पर कितना किमी तक चलाया जा सकता है।

मोटरसाइकिल की रेंज जितनी ज्यादा होगी उसे उतना ही कम चार्ज करना होगा। आमतौर पर इलेक्ट्रिक बाइक्स की रेंज 80Km से 180Km होती हैं।

3. Electric Bikes की टॉप स्पीड/ रफ्तार (Top Speed

रेंज की तरह ही इलेक्ट्रिक बाइक्स की रफ्तार को जरूर पता कर लें, संभव हो तो आप जिस कंपनी की बाइक्स को खरीद रहे हैं उसकी ट्रायल भी वहीं आवश्य कर लें ।  क्योंकि किसी भी बाइक की रफ्तार काफी महत्वपूर्ण होता है। 

आमतौर आप जितना ज्यादा महंगा इलेक्ट्रिक बाइक्स खरीदेंगे वह उतना ही ज्यादा रफ्तार देगी और कम कीमत की बाइक कम रफ्तार देगी। इलेक्ट्रिक बाइक की हाई स्पीड 80 से 100 Kmph अच्छा होता है।

4. E-Motorcycle की बैटरी –Battery)

कोइ भी इलेक्ट्रिक बाइक्स उसमें लगायी गयी बैटरी तथा मोटर पर ही डिपेंड करती है क्योंकि किसी भी बाइक की बैटरी वँ मोटर जितना ज्यादा मजबूत औऱ टिकाऊ होगी वह इलेक्ट्रिक बाइक उतना ही ज्यादा अच्छा होता है वँ उसकी रेंज तथा स्पीड भी। इसलिए इलेक्ट्रिक बाइक्स को खरीदने से पहले उसकी बैटरी लाइफ, वारण्टी जान लेना अनिवार्य है।

क्योंकि इलेक्ट्रिक वाहनों में लगायी जाने वाली आयन लिथियम बैटरी की कीमत काफी ज्यादा होती हैं अगर वह जल्द खराब हो जाता है तो आपको न्यू बैटरी को लेने के लिए मोती बजट खर्च करने पड़ जाएंगे।

5. Electric Bikes की  टार्क (Torque)

किसी भी इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के लिए स्पीड जितना मायने रखता है टार्क भी उतना ही जरूरी होता हैं, टार्क किसी भी गाड़ी का Intial Acceleration होता है.जो इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के लिए काफी अच्छा होता है. टार्क हमें यह बताती हैं कि गाड़ी कितनी जल्दी रफ्तार पकड़ सकती है,गाड़ी का तर्क जितना ज्यादा होगा, इलेक्ट्रिक बाइक उतनी जल्दी स्पीड पकड़ेगी।

इसलिए आप इलेक्ट्रिक बाइकस को खरीदते समय उस की स्पीड के साथ साथ टार्क के बारे में जरूर जानें। 

6. Electric Motorcycle की चार्जिंग (Charging)

हमारे देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को चार्ज करने के लिए पर्याप्त मात्रा में अभी चार्जिंग स्टेशन मौजूद नहीं है अतः आप ईवी खरीदने से पहले, बाइक्स को चार्ज कैसे औऱ कहा करें यह आवश्य सुनिश्चित कर ले। हालांकि वर्तमान समय में अधिकतर ईवी कंपनिया इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को चार्ज करने के लिए ग्राहक के घर पर ही चार्जिंग पॉइंट को लगा दे रही हैं.लेकिन घर के बाहर ई-बाइक को चार्ज कैसे करें, उसके बारे में जानना बेहद ही जरूरी है।

अभी भारत के कुछ बड़े बड़े चुनिंदा शहर औऱ उन शहरों में स्थित पार्क,सोसायटी, कॉलोनी में पब्लिक चार्जिंग स्टेशन उपलब्ध हैं, उन शहर में अहमदाबाद, पटना मुंबई, बैंगलोर,दिल्ली जैसे शहर हैं।

7.  Electric Bikes की वाटर रेसिस्टेंट (Water Resistant)

हम सब अच्छी तरह से जानते हैं कि इलेक्ट्रिक से जुडी हुई वस्तुएं पानी से काफी दूर रहते हैं यानी पानी पड़ते ही वह वशतु बेकार हो जाता है इसीलिए इलेक्ट्रिक बाइक्स खरीदते समय उसकी IP Rating के बारे में आवश्य ही जानकारी प्राप्त कर लें. IP Rating किसी भी इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल की वाटर प्रूफनेस को दर्शाती है यानी कि  यह ईवी व्हीकल्स पर पानी का असर कितना होती हैं।

अतः इलेक्ट्रिक बाइक को खरीदने से पहले आप उसकी IP Certification को जरूर चेक कर ले। 

8. Electric Bikes की मेंटेनन्स कॉस्ट (Maintenance Cost)

आप जभी इलेक्ट्रिक बाइक को खरीदने जाए वँ जिसके भी माध्यम से जाएं, तो सबसे पहले इलेक्ट्रिक बाइक की मेंटेनेंस से जुडी हुईं सभी जानकारी के विषय में डीलर से या शोरूम में सेलर से गाड़ी की मेंटेनेंस कहाँ होगा,वँ कैसे होगी, कितना खर्चा आएगा। इन तमाम चीज़ों को जरूर पता कर ले ताकि भविष्य में आपको किसी भी प्रकार का कोई परेशानी नहीं हो।

Conclusion:- 

Electric Bikes Buying Guide: इलेक्ट्रिक बाइक से जुडी हुई यह तमाम जानकारी अगर आपको अच्छा लगे तो आप प्लीज इसपे कमेंट करियेगा क्योंकि आपकी विचार ही हमें और जानकारी लिखने के लिए जागरूक करेगी । और साथ ही आप अपने दोस्तों , मित्रों को शेयर जरूर करियेगा। जिससे किसी भी नए ग्राहक जिन्हें इलेक्ट्रिक बाइक्स खरीदने हैं उन्हें भी हेल्प मिलेंगी।

और भी पढ़ें-

Leave a Comment